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Saturday, 3 April 2021

घर से पढ़ाई करने के टिप्स

 घर से पढ़ाई करने के टिप्स




एक रूटीन स्थापित करें

घर से अपने अध्ययन का इलाज करें जैसे कि आप पुस्तकालय / कक्षाओं में जा रहे हैं। जागने, तरोताजा होने, नाश्ता करने और कपड़े पहनने का समय निर्धारित करें। एक स्थापित दिनचर्या होने से आपके जीवन के लिए संरचना प्रदान की जा सकती है और आपके मस्तिष्क को संकेत दे सकता है "काम करने का समय है"।

एक समर्पित अध्ययन क्षेत्र हो

अपने अध्ययन क्षेत्र और अपने विश्राम क्षेत्र के बीच एक भौतिक सीमा बनाना घर से अध्ययन करते समय ध्यान केंद्रित रहने के लिए बहुत सहायक हो सकता है। यह आपको अध्ययन के स्थान पर अपने शैक्षणिक तनाव को रोकने में भी मदद कर सकता है।

ऑनलाइन कक्षाओं के लिए नोट्स लें

अपने फोन को दूर रखना महत्वपूर्ण है, अपने कंप्यूटर पर संदेशों और सोशल मीडिया से सूचनाओं को बंद करें और व्याकुलता को कम करने के लिए अप्रासंगिक वेबपृष्ठों को बंद करें। ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान नोट्स लेना भी आपके हाथों को व्यस्त रख सकता है और कक्षा सामग्री पर आपका ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकता है।

फिजिकल एक्टिविटी के लिए रूटीन रखें 

अपने अध्ययन सत्र (यानी हर 45 मिनट) के लिए ब्रेक टाइम सेट करें, उठने, घूमने और अपने मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को सक्रिय करने के लिए। आप स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, जंपिंग जैक का एक सेट कर सकते हैं, कमरे में घूम सकते हैं, और खिड़की से बाहर का नज़ारा देख सकते हैं।

अपना सामाजिक समय मत भूलना

अपने दिन के दौरान कुछ सामाजिक समय का निर्माण करें जो आपको अध्ययन के दौरान केंद्रित रहने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप एक समय निर्धारित कर सकते हैं जब आप दोस्तों और परिवार तक पहुंचने के लिए कम उत्पादक होते हैं। आप फोन कॉल या वीडियो चैटिंग के जरिए उनसे जुड़ सकते हैं।

एक अध्ययन योजना बनाएं और इसे दूसरों के साथ साझा करें 

अगले 3 दिनों में आपको जो कुछ भी पूरा करने की आवश्यकता है, उसे लिखें और उन्हें प्रत्येक दिन में पूरा करने के लिए छोटे कार्यों में तोड़ दें। छोटे कामों में एक बड़े काम को तोड़ना, चीजों को कम भारी बना सकता है और उन्हें पूरा करने में अधिक प्रेरित होने में आपकी मदद कर सकता है! आप अपने दोस्तों के साथ अपने अध्ययन की योजना भी साझा कर सकते हैं।

अच्छी तरह से खाओ, सो जाओ

जब आप अध्ययन करते हैं, तो स्वस्थ स्नैक्स का चयन करें और ऐसे लंच तैयार करें जो आपको बाद में सोने के लिए नहीं डालेंगे। रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप दिन में अपना अध्ययन शुरू करने के लिए तरोताजा और तैयार महसूस कर सकें।

मल्टीटास्किंग से बचें

आप दिन के कम उत्पादक समय को अपने काम में लगा सकते हैं। अपना शेड्यूल इस तरह से सेट करें कि आप एक समय में एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित कर सकें (जैसे कि पढ़ाई, काम, आराम, व्यायाम) और यह जान लें कि आपने बाद में अपनी टू-डू सूची में अन्य चीजों के लिए समय निर्धारित किया होगा।

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